Saturday, July 22, 2017

जो अच्छा है और जो बुरा है, निषिद्ध और स्पष्ट है, उसे शामिल करना - * उसने उन्हें सलाह दी और उसने कोई ध्यान नहीं दिया; क्या उसके साथ संबंध तोड़ना चाहिए?











मैं एक युवा धार्मिक रूप से प्रतिबद्ध व्यक्ति हूं, और मेरे पास विश्वास में एक भाई है जिसे मैं अल्लाह के लिए प्यार करता हूँ।मैंने उसे ट्रैफिक लाइट पर देखा और संगीत को अपनी कार में जोर से बजाते हुए देखा, और मैंने उसे सीधे तरीके से सलाह दी कि उसे पता चला कि मैंने उसे देखा है।उसने दिखाया कि वह माफी चाहता था और उसने पश्चाताप किया था, और - उसने क्या कहा - उसने अपनी गाड़ी और कंप्यूटर से संगीत को हटा दिया, उसकी स्तुति अल्लाह की है।लेकिन कुछ दिनों बाद, मैंने उसे चैट रूम में भाग लिया, एक अभद्र रूप से बात कर और गाने के नाम लिखे।मैं उन्हें अपने स्क्रीन नाम और उनके अवतार से पहचाना।ऐसा लगता है कि कभी-कभी वह अपने कुछ महिला रिश्तेदारों के साथ इंटरनेट पर बात करता है जो उनके महारम नहीं हैं।
क्या मैं उनके साथ संबंधों को काट देना चाहिए, या क्या मैं उसे ले लेना चाहिए, जैसा कि वह प्रतीत होता है, यह जानकर कि वह इस पर अभिनय किए बिना सलाह स्वीकार करता है, और वह बाहरी रूप से प्रतिबद्ध है?उसके दोस्त उसे उस तरह जानते हैं, लेकिन मुझे उनके बारे में कुछ पता है कि उन्हें पता नहीं है।
-
स्तुति अल्लाह के लिए हो
जो अल्लाह की अवज्ञा करता है वह या तो उसे खुले रूप से अवज्ञा करता है या वह इसे छुपाता है।जो खुलेआम की आज्ञा नहीं मानता, उसे त्याग दिया जाना चाहिए - भले ही वह लंबे समय तक चला जाता है - अगर उसे त्यागने से उसको रोकना होगा या उसे कम करना होगा
अगर वह इसे छुपाता है, लेकिन ऐसा होता है कि आप इसे देखते हैं, तो उसे गुप्त में द्रोह किया जाना चाहिए और उसे सलाह दी जानी चाहिए लेकिन उसकी गलती को छुपाया जाना चाहिए।
अल्लाह के दूत (शांति और अल्लाह के आशीर्वाद पर) ने कहा: "जो कोई मुस्लिम (उसकी गलती) को छिपाता है, अल्लाह उसे पुनरुत्थान के दिन छुपाएगा।"
मुहम्मद इब्न अल-मांकदीर ने एक आदमी को एक महिला के साथ खड़ा देखा और उसके साथ बात कर रही थी।उन्होंने कहा: "अल्लाह आप को देख सकता है, अल्लाह हमें और तुम छुप सकता है।"
ऐसे मामलों में यह आपके लिए निर्धारित किया जाता है कि आप उसे अपने आप से त्याग दें, यदि उस पर त्याग करने पर उसका असर पड़ेगा और इसके परिणामस्वरूप कोई भी बुराई नहीं होगी, जैसे कि उसके पाप को गुप्त रूप से छुपाने के बाद, केवल कुछ ही किया है, या जो कुछ भी बदतर है वह जिसके लिए आप उसे त्याग दिया
शेख़ अल-इस्लाम इब्न तैमियाह (अल्लाह तआला पर दया कर सकते हैं) ने कहा:
जो कोई भी खुलेआम बुराई करता है, उसे ठुकरा दिया जाना चाहिए और इसके लिए त्याग दिया और आलोचना की जानी चाहिए।इस वाक्यांश का क्या अर्थ है, "जो कोई निर्लज्ज हो, उसके बारे में बात करना गहेब नहीं है (बैकटिंग)।" यह उस व्यक्ति के विपरीत है जो अपने पाप को छिपाता है और उसे छुपाना चाहता है;उसे छुपाया जाना चाहिए, लेकिन उसे गुप्त रूप से सलाह दी जानी चाहिए और वह अपनी स्थिति को जानता है, जब तक वह पश्चाताप न करे।
मजूमू अल-फाटावा (28/220)
अल बुखारी (अल्लाह तआला पर दया कर सकते हैं) में कबी इब्न मलिक के बारे में हदीस को एक अध्याय में टैबूक से पीछे रहने के बारे में शामिल किया गया था, जिसका वह हकदार था: "अध्याय: पाप करने वाले को त्याग देने की अनुमति क्या है।"
अल हाफ़ीज इब्न हजर (अल्लाह तआला पर दया कर सकते हैं) ने कहा:
क्या कहने का मतलब है "अध्याय: जो पाप करता है उसे त्याग करने की अनुमति है", किसी भी वैध कारण के लिए किसी व्यक्ति को त्यागने पर रोक लगाने के निषेध के सामान्य अर्थ की वजह से अनुमति देने वाली (या बहिष्कार) की तरह की व्याख्या करना हैयहां वह उन कारणों को बताता है जो किसी को त्यागने का औचित्य साबित करते हैं, जो तब होता है जब एक व्यक्ति ने पाप किया होता है, और इसे उसके लिए उचित ठहराया जाता है जिसे उसे त्यागने के लिए पता चला ताकि वह उस से बचना चाहेगा
फैथ अल-बाड़ी (10/497)
यह सईद इब्न अल-जुबैर से सुनाई गई थी कि 'अब्द-अल्लाह इब्न मुग़ाफ़ल के एक रिश्तेदार ने छोटे कंकड़ फेंक दिए और उन्होंने उन्हें ऐसा न करने के लिए कहा।उन्होंने कहा: अल्लाह के दूत (अल्लाह के शांति और आशीर्वाद) ने छोटे कंकड़ के फेंकने से मना किया और कहा: "यह खेल को नहीं मारता है या दुश्मन को मारने (या चोट) नहीं करता, बल्कि यह एक दांत को तोड़ देता है या बाहर निकलता है एक आंख। "फिर उसने फिर से कहा और उसने कहा: मैंने तुमसे कहा था कि अल्लाह के मैसेंजर (अल्लाह के शांति और आशीर्वाद) उसको मना करते हैं, फिर आप छोटे कंकड़ फिर से फेंक देते हैं।मैं कभी भी आपसे बात नहीं करूंगाअल बुखारी (5162) और मुस्लिम (1 9 54) द्वारा सुनाई गई
अल-नवावी (अल्लाह तआला पर दया कर सकते हैं) ने कहा:
इससे पता चलता है कि नवप्रवर्तनकर्ता और अपराधियों और जो लोग यह जानते हुए भी सुन्नत के खिलाफ जाते हैं, उन्हें छोड़ दिया जाता है, और यह कि उन्हें स्थायी रूप से त्याग करने के लिए अनुमत हैकिसी व्यक्ति को तीन से ज़्यादा दिनों के लिए त्याग करने पर रोक लगाई गई है, जो व्यक्तिगत या सांसारिक कारणों के लिए दूसरे को त्याग देता है।नवप्रवर्तनकर्ताओं और उनके जैसे लोगों के लिए, उन्हें स्थायी रूप से त्याग दिया जा सकता हैयह हदीस उन लोगों में से एक है जो इस दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं, जैसे काब इब्न मलिक और अन्य लोगों के हदीस जैसे अन्य हदीस के साथ। राह मुस्लिम (13/106)।
आपके मित्र के संबंध में आपको क्या करना है, उसे सलाह देना, उसे प्रोत्साहित करना, और उसे याद दिलाना है कि आने वाले समय से डरने के लिए।अगर वह जवाब दे, तो अल्लाह के लिए स्तुति करो, और उसके लिए आपका इनाम होगा।यदि वह गुप्त रूप से अपने पाप में रहता है, तो उसे आपके द्वारा त्याग दिया जाना चाहिए, अगर आपको लगता है कि उसे त्याग करने से उसे फायदा होगा।अगर उसे छोड़ने से उसे फायदा नहीं होगा, तो हमें नहीं लगता कि आपको उसे त्यागना चाहिए, बल्कि हम सोचते हैं कि आपको अभी भी उनके साथ इस कंपनी में रहना चाहिए कि उसे फायदा होगा।
शेख़ अल इस्लाम इब्न तैमियाह (अल्लाह तआला पर दया कर सकते हैं) ने कहा:
यह तदनुसार अलग-अलग बदलाव होता है कि क्या फोस्कर मजबूत या कमजोर होते हैं, बहुत से या कुछयदि उद्देश्य व्यक्ति को दंड देना है, उसे अनुशासन देना और उसके समान काम करने से आम लोगों को रोकना है, यदि इस मामले में ब्याज स्पष्ट है, तो उसे त्याग करना बुराई को कमजोर करेगा या बुराई पूरी तरह गायब हो जाएगी, तो यह निर्धारित किया गया है।अगर न तो उस व्यक्ति को छोड़ दिया जाता है और न ही कोई अन्य व्यक्ति उस से डटेगा, बल्कि बुराई बढ़ जाएगी, और जो उसे त्यागना चाहती है, वह कमजोर है, और उसके बदले बुरा परिणाम अच्छे से पलट जाएगा, तो यह निर्धारित नहीं है उसे छोड़ दें, बल्कि कुछ लोगों के प्रति दयालुता उन्हें त्यागने की तुलना में अधिक लाभकारी होगी।
और कुछ लोगों को त्यागने से उनके लिए दयालु होने से ज्यादा फायदेमंद होता है।इसलिए पैगंबर (अल्लाह के शांति और आशीर्वाद उन पर हो) कुछ लोगों के प्रति दया था और दूसरों को त्याग दिया था। महमू 'अल-फाटावा (28/206)।
अंत में, हम यह कहना चाहेंगे कि उसे सलाह देने और उसे उसने जो कुछ किया है, उससे सामना किए बिना उसे अच्छाई के लिए मार्गदर्शन करना संभव है, खासकर चैट रूम में अपना भाग लेना।उसे सलाह देने और उन्हें एक पत्र भी भेजना संभव है जो आप जानते हैं कि आप कौन हैं, अगर वह पाप को खुले तौर पर करने में अपनी भागीदारी को कम करेगा
मई, अल्लाह तआला हमें और जो आपको प्यार करता है और जो उसे पसंद करता है, हमें मार्गदर्शन करता है, और हमें अच्छे के सभी कर्मी और बुराई के विरोधियों को बना देता है।
और अल्लाह सबसे अच्छा जानता है।



























* TO EXPAND OUR " DAWA WORK, IN INDIA" - WE NEED 'FINANCIAL HELP' FROM PUBLICS. - JOIN & HELP OUR WORK! - DONATE ANY AMOUNT - through - BANK-(OR) -CREDIT, DEBITE CARDS to - IFSC : IDIB000T097- * CIF : 3123738538,- Bank Name: Indian Bank,Branch Number : 01374, - SB A/C . 6208002884 - INDIA/ THANKING YOU! - {MAY OUR CREATOR BLESS YOU AND US!!} - (Alhamdulillaah/) - ▌▌
Regards,NAJIMUDEEN M
* CONTACT- aydnajimudeen@ gmail.com

No comments:

Post a Comment